एक बार एक बच्चा अपनी माँ से खिलौना लेने की जिद कर रहा था और वो खिलौना उसके पास पहले से था तो उसकी माँ उसे मना कर रही थी और वो बार बार जिद किए जा रहा था कि नहीं मुझे वो खिलौना चाहिए, नहीं मुझे वो खिलौना चाहिए।

उसकी माँ ने परेशान होकर उसे डांट दिया।अब ये बच्चा अपनी माँ से नाराज हो कर और रोते हुए गुस्से में घर से बाहर आ गया। उनके घर के पास एक पहाड़ था तो बच्चा वहाँ चला गया।

दुनिया शीशे की तरह हैं। Motivational Story
दुनिया शीशे की तरह हैं। Motivational Story

गुस्से में बच्चा ज़ोर से चिल्लाने लगा तुम दुनिया में सबसे बुरे हो।और वो पहाड़ पर था तो वो आवाज जो गूंज करके फिर उसके कानों में सुनाई दी कि तुम दुनिया में सबसे बुरे हो।

दुनिया शीशे की तरह हैं। Motivational Story
दुनिया शीशे की तरह हैं। Motivational Story

अब इस बच्चे को लगा कि पहाड़ की दूसरी साइड कोई बच्चा है।जो इसे कह रहा है। कि तुम दुनिया में सबसे बुरे हो।उसे और गुस्सा आ गया और फिर और तेज चिल्लाने लगा कि नहीं तुम दुनिया में सबसे बुरे।अब इस बच्चे को और गुस्सा आ गया।ये बार बार चिल्लाता और इसे वही सब सुनाई देता।

दुनिया शीशे की तरह हैं। Motivational Story
दुनिया शीशे की तरह हैं। Motivational Story

जब इस बच्चे का गुस्सा शांत हुआ तो उसने अपनी माँ को पूरी बात बताई।और कहा कि मा उस पहाड़ी पर एक बुरा बच्चा रहता है। जो मुझे कह रहा था कि तुम दुनिया के सबसे बुरे बच्चे हो।तो उसकी माँ को सारी बात समझ आ गई। उसकी माँ ने कहा चलो मेरे साथ चलो।

अब ये दोनों फिर से उस पहाड़ पर गए।तो अब उसकी माँ ने कहा कि अब तुम ज़ोर से चिल्लाओ कि तुम दुनिया के सबसे अच्छे बच्चे हो।अब ये बच्चा ज़ोर से चिल्लाने लगा तुम दुनिया के सबसे अच्छे बच्चे।और इसे वापस वही आवाज सुनाई दी।तुम दुनिया के सबसे अच्छे।और बच्चा बड़ा खुश होआ।

फिर उसकी माँ ने उसे सारी बातें समझाई की (Motivational Story in Hindi) बेटा ये दुनिया शीशे की तरह हैं।आईना वही दिखाता है। जो उसके सामने होता है।।ये दुनिया ऐसे ही काम करती है।आप इस दुनिया को जो देते हो आपको वापस वही मिलता है।अगर आप किसी से अच्छा व्यवहार करते हों तो सामने वाला भी आपसे अच्छा व्यवहार करेगा और अगर आप किसी से बुरा बर्ताव करते हो तो आपको बुरा ही मिलेगा।

जब हम लोगों से व्यवहार करते हैं। तो हमें बिल्कुल उसे सोने की खुदाई की तरह करना चाहिए।जब हम सोने की खुदाई करते हैं। तो हम कई टन मिट्टी हटाते। लेकिन जब ऐसा ही हम किसी से व्यवहार करते हैं। तो हमें लोगो की बुराइयाँ नजर आती।लोगों की अच्छाइयां कम बुराइयाँ ज्यादा नजर आती।और हम उनकी अच्छाइयों को नजरंदाज कर देते।

इसलिए जब भी आप किसी और से व्यवहार करें तो हमेशा एक बात को याद रखें। आप अगले इंसान के साथ वैसे ही बर्ताव करें जैसा आप चाहते हैं। लोगों से अच्छा व्यवहार कीजिए दुनिया में प्यार बांटते चलिए। आपको यही सब आपकी जिंदगी में वापस मिलेगा।

अगर आपको यह कहानी पसंद आई है। तो अपने दोस्तों के साथ शेर कीजिये।अगर आप और कहानियां पढ़ना चाहते हैं। तो यहां क्लिक करें।

By Sadda Punjab

1 COMMENT

Comments are closed.