जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चीज ? पैसा या प्यार | Motivational Story in Hindi

एक बार एक शहर में एक अमीर आदमी रहता था। (Motivational Story in Hindi) जिसे अपनी धन दौलत और जमीन जायदाद पर बहुत घमण्ड था।उसका एक छोटा बेटा भी था।तो आपने उस छोटे से बेटे को ये बताना चाहता था। कि दुनिया में कितनी गरीबी है और हम कितने अमीर हैं। ?

तो अपने परिवार और अपने बेटे के साथ पास के गांव में गया।जहाँ ज्यादातर लोग किसान थे। और उन्होंने वहाँ एक या 2 दिन बिताए और वहाँ एक या 2 दिन छुट्टियां बिताने के बाद।जब वह घर लोटे।तो उस आदमी ने अपने बेटे से पूछा।की बेटा तोमे उस गांव में जाके कैसा लगा।?

उसके बेटे ने कहा पापा बहुत अच्छा।फिर उस आदमी ने अपने बेटे से पूछा बेटा तुमने देखा दुनिया में कितनी गरीबी है।?उसके बेटे ने 2 मिनट तक सोचा और ये सोचने के बाद उसने कहा कि हाँ, पापा मैंने देखा कि हमारे पास एक कुत्ता है।गांव में बच्चों के पास चार कुत्ते थे।हमारे घर के आगे स्विमिंग पूल है। और उनके घर के सामने एक छोटी सी नदी थी।
एक झरना था जिसमे सारे बच्चे आते थे।

और इन सारी बातों से मैंने एक ही चीज़ सिखी की हम बहुत गरीब है। और ये सारी बातें सुनके वो अमीर आदमी कुछ बोल नहीं पाए।और ये सारी बातें सही है।वो छोटा बच्चा धन दौलत के बारे में शायद समझता न हो, लेकिन उसका नजरिया एकदम सही था।

हम पैसों और चीजों को जिंदगी की सबसे बड़ी दौलत समझते हैं। लेकिन हमारी जिंदगी की जो सबसे बड़ी दौलत है वो हमारे दोस्त, हमारा परिवार, प्यार। हमारी हेल्थ और छोटी छोटी खुशियों।जिनकी कीमत का एहसास हमें उनसे दूर जाने के बाद होता है।

हमारे मारे पास ऐसी बहुत सी चीजें हैं। जिनके लिए हम शुक्रगुजार है।।ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें हम पैसों से नहीं खरीद सकते जिसकी कोई कीमत नहीं है।

अगर आप  कहानी पसंद आई है। तो अपने दोस्तों के साथ शेर कीजिये।

अगर आप और कहानियां पढ़ना चाहते हैं। तो यहां क्लिक करें।https://saddapunjab.info/motivational-story-in-hindi/